टोमैटो केचअप करे पुरुषों की नपुंसकता को दूर … जानिए कैसे …

टोमैटो केचअप के हैं अनेकों स्वास्थ्यवर्धक लाभ … जानिए उनके बारे में …

आज तक हम सभी ने टमाटर खाने के कई फायदों और गुणों के बारे में सुना है जैसे टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं। परन्तु क्या आप जानते टमाटर से बने केचअप के भी अनेकों स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं | नपुंसकता की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों के लिए टोमैटो केचअप बेहद फायदेमंद होती है | यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम करने में मदद करती है| आइये जानते हैं टोमैटो केचअप और अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में |

 

क्या हैं टोमैटो केचअप के फायदे … जानिए

टोमैटो केचअप न केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि यह स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदे

प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाव करे :- टोमैटो केचअप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने का काम करता है। टोमैटो केचअप में पाया जाने वाला तत्व लाइकोपीन एक सशक्त एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को नुकसान देने वाले फ्री-रेडिकल्स को समाप्‍त कर देता है। टोमैटो सॉस खाने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा कम होता है। अगर आप सप्‍ताह में दो या उससे अधिक बार टोमैटो केचअप का सेवन करते हैं तो आपको प्रोस्‍टेट कैंसर होने की संभावना बहुत कम होगी।

स्पर्म काउंटिंग बढ़ती है :- टोमैटो केचअप खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। दरअसल टमाटर लाल रंग का होता है और इसमें लाइकोपीन होता है जो पुरुषों में स्‍पर्म की संख्‍या बढ़ाता है। एसियन जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी में छपे एक शोध में यह बात सामने आयी। इस शोध में यह भी था कि, टमाटर में पाये जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट पुरुषों में 70 प्रतिशत तक स्‍पर्म की संख्‍या को बढ़ाते हैं।

कोलेस्‍ट्रॉल घटाये :- टोमैटो केचअप खाने से कोलेस्‍ट्रॉल भी नियंत्रित होता है। 2007 में ‘द टेलीग्रॉफ’ में छपे एक शोध में ये बात सामने आयी कि, टमाटर का सॉस खाने से शरीर ऐ बैड कोलेस्‍ट्रॉल या एलडीएल कम होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाये :- टमाटर में विटामिन सी मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसके अलावा टोमैटो केचअप में विटामिन ए भी होता है, यह इम्‍यू‍न सिस्‍टम को मजबूत कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है।

वसा को कम करे :- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में टोमैटो केचअप का प्रयोग कीजिए। इसे खाने से शरीर से बुरा कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है साथ ही इसमें कम फैट होता है, जो वजन बढ़ने नहीं देता।

सावधानी :- टोमैटो केचअप का अधिक सेवन बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इसकी नियमित मात्र का ही सेवन बच्चों द्वारा किया जाना चाहिए |

Ayurvedic Skin Treatments in Jalandhar, punjab