हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ करती हैं सोराइसिस (Psoriasis) को दूर करने में आपकी मदद … जानिए कैसे

अब रंगीन फलों और सब्ज़ियों के नियमित सेवन से करें सोराइसिस (Psoriasis) का घरेलु उपचार … जानिए कैसे

जिन लोगों को सोराइसिस की शिकायत होती है उन्हें दिल की बीमारी तथा मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियां होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। कुछ ख़ास भोजनों के सेवन से  और शरीर के लिए अनुपयुक्त भोजनों से परहेज से आप सोराइसिस एवं सोरियाटिक आर्थराइटिस से होने वाली जलन से छुटकारा पा सकते हैं जोकि एक बेहत गंभीर रोग माना जाता है | आज हम आपको इस रोग से छुटकारा पाने के कुछ सरल घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं | आइये जाने …

रंगीन फल और सब्ज़ियाँ दूर करती हैं सोरायसिस को …. जानिए कैसे

रंगीन फल और सब्ज़ियाँ खाने से आपकी सेहत तंदरुस्त बनी रहती है। फलों और सब्ज़ियों में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे ए और सी सेहत को बरकरार रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। सोराइसिस रोग त्वचा के रूखेपन के   कारण उत्पन्न होता है इसलिए इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को ब्लूबेरी तथा संतरे जैसे फल और गाजर एवं खरबूजे जैसी सब्ज़ियाँ आदि का अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स एवं विटामिन पाए जाते हैं । इन विटामिन्स की मदद से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ में छुपा है सोराइसिस का आयुर्वेदिक इलाज … जानिए कैसे

जो लोग मासाहारी नहीं होते हैं वे हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ और पटसन के बीज ग्रहण करके इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं, जिनमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 व फैटी एसिड होते हैं। हरी सब्ज़ियों और पटसन के बीज द्वारा आप अपना वज़न भी नियंत्रित कर सकते हैं। इन सबके अलावा ये सब्ज़ियाँ शरीर के टोक्सिन निकालने में आपकी काफी मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से सोराइसिस के लक्षण भी दिखने कम हो जाते हैं।

लहसुन से करें सोरायसिस का उपचार … जानिए कैसे

लहसुन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं इसलिए इसे अपने भोजन में शामिल करने से आप सोराइसिस रोग से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं । लहसुन अपने लाइपोक्सीजीनस इन्हिबिटर द्वारा सोराइसिस से जुडी जलन कम करता है। इसे सूप, सलाद और अन्य व्यंजनों में डालकर आप इससे दिल  की बीमारी को ठीक कर सकते हैं और सोराइसिस की समस्या का भी साथ ही में समाधान कर सकते हैं ।

सेब के सिरके से करें सोराइसिस का घरेलू उपचार

सेब का सिरका एक ऐसा उत्पाद है जो सोराइसिस रोग के लिए एक औषधि का काम करता है | इसे अंदरूनी या बाहरी रूप से प्रयोग करके आप इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं । नहाने के टब में एक कप सेब का सिरका मिला कर नहाने से दर्द में आराम मिलता है | आप एक चम्मच सेब का सिरका पी भी सकते हैं ।

 

सावधानियाँ :- कुछ भोजन सोराइसिस के लक्षणों को कम करते हैं तो कुछ इन लक्षणों को बढ़ाते भी हैं। इनमें से एक भोजन ग्लटन भी है जिसका परहेज आवश्यक है। ग्लटन ब्रेड, मसालों एवं पास्ता में पाया जाता है, अतः सोराइसिस ठीक करने के लिए इन भोजनों का त्याग कर दें।

इसके अलावा स्वस्थ खानपान, नियमित व्यायाम और अच्छी नींद सोराइसिस ठीक करने के लिए काफी आवश्यक है। डिब्बाबंद खाने और तेल एवं वसा युक्त खाने से परहेज करें। शराब और तम्बाकू से दूर रहे।

At Ayur-Sudha – Ayurvedic Treatments in Punjab, India. Our team of Ayurvedic Doctors take proper analysis and took complete medical history before starting treatment of all chronic diseases with Ayurveda Medicine. Psoriasis treatment.   Psoriasis is an auto immune disorder and it may affect many areas of body as different conditions. Scalp psoriasis, Erytherodermic Psoriasis, Guttate Psoriasis, Inverse Psoriasis, Plaque Psoriasis, Pustular psoriasis, Psoriatic Arthritis, our treatment with Ayurvedic medicines is very effective and safe. Many patients visits our Ayur- Sudha Ayurvedic Centre Jalandhar, Punjab from different states Haryana, New Delhi, Himachal Pradesh, Jammu, Noida, Chandigarh, Gujrat, Rajasthan, Uttar Pradesh , Mumbai and other states for Psoriasis Skin Treatments in Ayurveda.

Scalp Psoriasis Ayurvedic Treatment in Punjab, Jalandhar

Psoriasis Relapse and Cure

Psoriasis Diet according to Ayurveda

Psoriasis Best Ayurvedic Treatment in Punjab, India.

Best Ayurvedic Treatment for Psoriasis in India

Psoriasis Treatment in Punjab, India

Top 10 Dermatologist in India.

 

AYUR- SUDHA

contact – +91-98033-56060

                 + 91- 98030-39369

ayursudha.in@gmail.com