जानिये पुरुषों की सेक्‍स संबंधी समस्‍याओं के बारे में और कैसे पाएं उनसे छुटकारा …

आयुर्वेदिक नुस्खों से करे अपनी यौन समस्याओं का इलाज … कैसे

पुरूषों की काफी व्‍यक्तिगत यौन समस्याएँ हैं जो उन्‍हें बुरी तरह प्रभावित करती हैं। पुरूषों की यौन संबंधी समस्‍याएं उनके स्‍वास्‍थय को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करके उनके दांपत्‍य जीवन खराब करती हैं। अपनी तमाम यौन समस्‍याओं के चलते पुरूष अत्‍याधिक कमजोरी महसूस करने लगते हैं और मानसिक तनाव की चपेट में आ जाते हैं। इलाज आयुर्वेद तथा घरेलू चिकित्‍सा पद्धति में पुरूषों की यौन समस्‍याओं को दूर करने के कई उपाय हैं । नीचे दी गई कुछ बीमारियों और उनके उपचार को पढ़कर आप लाभ उठा सकते हैं ।

 

करे शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज … जानिए कैसे

इलायची, बादाम, जावित्री, गाय का मक्‍खन इस्तेमाल करें :- इलायची दाना, बादाम, जावित्री, गाय का मक्‍खन और शक्‍कर सभी को बराबर मात्रा में मिलाकर रोज सुबह खाने से धातु पुष्‍ट होती है। इससे शीघ्रपतन दूर हो जाता है।

सेमल की छाल का इस्तेमाल करें :- 10 ग्राम सेमल की छाल को दूध में पीसकर उसमें मिश्री मिलाकर रोज सुबह इसका सेवन करने से धातु पुष्‍ट होती है तथा वीर्य में गाढ़ापन आता है और वीर्य में वृद्धि भी होती है |

दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करें :- दो ग्राम दालचीनी पाउडर सुबह शाम दूध में मिलाकर पीने से वीर्य में गाढ़ापन आता है, इससे शीर्घ पतन दूर हो जाता है।

 

कैसे बढाए यौन शक्ति को … जानिए यौन क्षमता बढ़ाने के उपाय

टमाटर के रस का इस्तेमाल करें :- रोज सुबह सवेरे नाश्‍ते में एक ग्‍लास टमाटर के रस में एक दो चम्‍मच शहद मिलाकर पीने से ताकत बढ़ती है।

छुहारे वाले दूध का सेवा करें :- यौन शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना सौ ग्राम छुहारे दूध के साथ खाने से यौन क्षमता बढ़ जाती है ।

मुनक्‍कों को दूध से खाएं :- दस-पन्‍द्रह मुनक्‍कों को पानी में धो कर दूध में उबालें। इससे वह फूल कर मीठे हो जाएंगे। आप इन्‍हें खाकर ऊपर से वही दूध पी लें। सेक्‍स शक्ति में इजाफा होगा।

लहसुन का सेवन करें :- लहसुन को सेक्‍स शक्ति बढ़ाने और सेक्‍स संबंधी कमजोरी दूर करने के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। लहसुन की दो-तीन कलियां कच्‍ची ही खाने से सेक्‍स क्षमता बढ़ती है।

खजूर को घी में भून कर खाएं :- सर्दी का मौसम मं सुबह दो-तीन खजूर को घी में भूनकर नियमित रूप से खाने से भी यौन ताकत बढ़ जाती है।

सफ़ेद प्‍याज का रस पियें :- प्‍याज का रस सेक्‍स शक्ति बढ़ाने के लिए एक कारगर उपाय है | यदि सफ़ेद प्याज का रस रोज संभव न हो तो कच्‍ची प्‍याज सलाद में अधिक से अधिक मात्रा में खाएं यह सेक्‍स शक्ति को बल देता है ।

जायफल का चूर्णं इस्तेमाल करें :- एक ग्राम जायफल का चूर्णं सुबह ताजे पानी के साथ लेने से सेक्‍स क्षमता में बढ़ोत्‍तरी होती है।

अंडा, गाजर और शहद का इस्तेमाल करें :- यदि आपके सेक्‍स करने की इच्‍छा में कोई कमी आई है तो आप 150 ग्राम गाजर को काटकर आधा उबला अंडा और एक चम्‍मच शहद मिलाकर दो ढाई महीने तक दिन में एक बार खाएं। सेक्‍स के प्रति अरूचि दूर हो जाएगी।

सफेद मूसली का इस्तेमाल करें :- 15 ग्राम सफेद मूसली की जड़ को एक कप दूध में उबालकर दिन में दो बार पिएं। इसके रोजाना सेवन से शीघ्रपतन से छुटकारा मिलता है साथ ही नपुसंकता भी दूर हो जाती है।