ये निम्न तेल बालों को तेजी से बढ़ाने में करते हैं आपकी मदद … जानिये कैसे

खूबसूरत बाल स्त्री के सौन्दर्य में चार चांद लगा देते हैं | साथ ही ये अच्छे स्वास्थ्य की निशानी भी होते हैं। आजकल बालों से सम्बन्धी समस्याएं जसे बालों का टूटना, स्कैल्प प्रॉब्लम,  डैंड्रफ, गिरना या पतला होना एक आम हो गई है। यदि आप प्राकृतिक रूप से बालों की इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ये विभिन्न प्रकार के तेल | आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ तेलों के बारे में जो बालों की ग्रोथ में लाभकारी होते हैं।

इन औषधीय तेलों के उपयोग से करें अपने छोटे बालों की समस्या को दूर

भृंगराज तेल का उपयोग करें :- भृंगराज तेल बालों का गिरना तो कम करता ही है बल्कि असमय बालों को सफेद होने से भी बचाता है | यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

 

तिल का तेल इस्तेमाल करें :- यह तेल बाल बढ़ाने की बहुत सी आयुर्वेदिक औषधियों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके एंटी माइक्रोबायल गुण फंगल इन्फेक्शन, स्कैल्प इन्फेक्शन आदि को दूर करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को पोषण देने और बालों को बढाने में मदद करता है।

 

अरंडी का तेल इस्तेमाल करें :- इस तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि बालों पर सकारात्मक असर डालते हैं । इसके माइक्रोबियल गुण डैंड्रफ तथा अन्य स्कैल्प प्रॉब्लम से दूर रखते हैं। इसमें मौजूद रिसिनोलैक एसिड स्कैल्प इनफ्लेमेशन तथा अन्य बीमारियों से बचाता है। अरंडी का तेल बालों को मुलायम बनाने के साथ ही उन्हें बड़ा करने में मददगार होता है।

 

ऑर्गन का तेल का उपयोग करें :- यह तेल बालों को नमी पहुचाता है। इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण मुरझाये बालों को खूबसूरती प्रदान करते हैं। विटामिन ई और एफ बालों को तेजी से बढ़ाते हैं और उन्हें घना बनाने में मददगार होते हैं । इस तेल से दोमुंहे बालों की समस्या से भी निजात मिलती है।

 

जोजोबा का तेल इस्तेमाल करें :-  इस तेल में मॉइश्चराइज गुण होने के कारण यह बालों और त्वचा के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसका रोजाना इस्तेमाल बालों को स्वस्थ बनाए रखता है और घना बनाता है। यह तेल नई कोशिकाओं को बनाता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

 

जैतून का तेल का उपयोग करें :- यह सबसे अधिक मॉइश्चराइज हेयर ऑयल है। इसके विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों को स्वस्थ रखते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों को गिरने से रोकते हैं, डैंड्रफ से बचाते हैं और बालों की ग्रोथ प्रोसेस तेज करते हैं।

 

नारियल तेल का उपयोग करें :- सबसे आसानी से मिलने वाला और बेहतर गुणों वाला तेल है। बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों को मुलायम रखते हैं, टूटने से बचाते हैं और दोमुंहे बाल होने से रोकते हैं। यदि इस तेल में भृंगराज, ब्राह्मी और करी पत्ता मिला दिया जाए तो बहुत कम समय में बाल बढ़ने लगेंगे।